What is arranged marriage | घरवालों की मर्ज़ी से शादी karne ke faayde or nuksaan

दोस्तों आज की इस post  में हम पढ़ेंगे की What is arranged marriage  और साथ ही हम लोग इस बारे में भी बात करेंगे की  घरवालों की मर्ज़ी से शादी karne ke faayde or nuksaan  क्या हैं। आज भी हमारे देश में ज्यादार लोग arrange marriage ही करते है। arranged marriage ke faayde bhi hai or nuksaan bhi जिनके बारे में हम बाद में पढ़ेंगे पहले हम ये जान ले की arranged marriage होत्ती क्या है।

What is arranged marriage | घरवालों की मर्ज़ी से शादी karne ke faayde or nuksaan


ye bhi parhe : -

What is arranged marriage


 शादी दो तरह की होत्ती है ....  एक तो होत्ती है love marriage जिसमे की लोग शादी करते है अपनी मर्ज़ी से। जब हमे किसी से प्यार होत्ता है तो हम चाहते है की हम उसके साथ ही अपनी पूरी जिन्दगी बिताये और फिर उसी से शादी करते है। लेकिन ये जरुरी नहीं है की सभी ऐसा करते हो या ऐसा सोचते हो , कुछ लोग ये मानते है की वो लोग अपनी family की मर्ज़ी से ही शादी करेंगे, फिर चाहे वो उनकी personal choice या कोई family problem - मतलब की हमारे घरवाले या रिश्तेदार हमारे लिए partner देखते है और अगर उन्हें वो पसंद आ गया तो दोनों तरफ की families आपस में मिलते है और लड़का लड़की दोंनो को थोड़ी देर अकेले बात करने को कहते है और फिर उन दोनों से पूछते है की क्या आपको रिश्ता मंजूर है।

वैसे तो ये बात हम भी बहुत अच्छे से जानते है की थोडी देर में ये decide करना की वो हमारे लिए thick है या नहीं its next to impossible but फिर भी हम यही सोचते हैं की हमारे घरवाले हमारा अच्छा ही करेंगे और इसलिए या तो हम शादी के लिए हाँ कर देते है या फिर ये बोले देते है की आपको एक दो दिनों में थोडा सोच कर बतात्ते हैं। और फिर अगर सब कुछ सही रहा तो finally घरवालो की मर्ज़ी से marriage हो जाती है जिसे की arranged marriage कहते है।


advantages of Arranged marriage | faayde : -

gharwaalo ki marzi se shaadi karne ke bahut saare faayde hai jaise ki -

  • life partner chunne ki tension nahi
  • family ka saath
  • freash relation

life partner chunne ki tension nahi -


कई लोगों को अपने लिए life partner choose करने में बहुत दिक्क़त आती है वो लोग decide ही नहीं कर पाते है की उन्हें किससे  शादी करनी चाहिए और किससे नहीं। क्योंकि कुछ लोगो को कोई partner ही नहीं मिलता या अगर मिलता है तो वो यही decide नहीं कर पाते है की वो उनके लिए सही है या नहीं क्योंकि जब किसी के साथ नया relation बनाते है तो कुछ दिन तक तो सब सही रहता है लेकिन हो सकता है की कुछ दिन बाद आपको उनमे कुछ बुराईया नजर आ जाए और आप उनसे शादी करने के लिए confuse हो जाओ।

या फिर अगर हम खुद अपने लिए partner चुनते है तो हमे बहुत सारी tension हो सकती है जैसे की अपने लिए सही partner चुनने की जिसके साथ हम अपनी पूरी life बहुत अच्छे से बिता सके।  फिर अगर कोई ऐसा मिला जाए तो ये tension लेना की पता नहीं कब वो मुझे धोखा दे दे या कब वो मुझे छोड़ के चला जाए या और भी बहुत कुछ इसलिए arranged marriage करने का एक तो यही सबसे बड़ा फायदा है क्योंकि फिर हमे इतनी ज्यादा tension लेने की जरुरत नहीं होत्ती। 

family ka saath -


दोस्तो problems सबकी life में आती है। arranged marriage करने का ये बहुत बडा फायदा है की life time तक घरवालो का support हमारे साथ बना रहता है। और ये बात तो हम सभी बहुत अच्छे से जानते है की हम सबके लिए घरवालो का support होंना कितना जरुरी है। क्योंकि अगर कोई अपने घरवालो की मर्ज़ी के खिलाफ शादी करता है तो हो सकता है की उसकी family उसे कभी भी support ना करे और उसकी किसी भी problem में उसकी help न करे। लेकिन अगर हम लोग घरवालो की मर्ज़ी से शादी करते है जो की सबकी life का एक  बहुत बड़ा और जरुरी decision है , तो अगर शादी के बाद हमे कुछ भी problems आती है तो उन problems को solve करने के लिए हमारे family वाले हमेशा हमारे साथ खड़े रहेंगे। 


freash relation -


arranged marriage में हम लोग एक ऐसे person के साथ relation में जाते है जिनके बारे में हमे कुछ भी पता नहीं है। उनकी पसंद , नापसंद , उनका nature , behaviour हमे कुछ भी पता नहीं होता क्योंकि first meeting में तो सिर्फ लड़का लड़की दोनों को 10 या 15 मिनट के लिए मिलाया जाता है उसी मीटिंग से ये decide करते है की बात को आगे बढ़ाना है या नहीं। हो सकता है की उस meeting के बाद ... या तो लड़के वाले मना कर दे या फिर लड़की वाले लेकिन अगर बात आगे बढ़ती है तो लड़का और लड़की दोंनो में एक freash relation बनता है। और वो relation एक ऐसा relation  होत्ता है जिसमे की उन दोंनो को ये पता होत्ता ही की उन्हें एक दूसरे के साथ अब पूरी life spend करनी है। इसलिए वो लोग timepass के लिए नहीं बल्कि पूरी life बहुत अच्छे से रहने के लिए एक serious relation बनाते है। 



Disadvantages of Arranged marriage | nuksaan : -

  • partner ko jaanne ka jaada time nahi milta
  • ho sakta hai ki wo fake ban ke rahe apne ko acha show kare
  • agar soch or nature match nahi kiya to ladaayi shuru



partner ko jaanne ka jaada time nahi milta -


जब कोई अपने घरवालों की मर्ज़ी से शादी करता है तो उन्हें शादी से पहले अपने partner को जानने का ज्यादा time नहीं मिल पाता है। क्योंकि एक बार जब ये decide हो जाता है की लड़का लड़की दोनों शादी के लिए तैयार है तो फिर कुछ महीनो बाद ही उन दोंनो की शादी करवा दी जाती है। क्योंकि जब कोई love marriage करता है तो उन लोगो के पास एक दुसरे को जानने का बहुत time होत्ता है। कई सालों तक वो लोग relation में रहते है उसके बाद ही वो love marriage करते है। उन्हें अपने पार्टनर के बारे में सब कुछ पता होत्ता है की वो कैसे रहते है उन्हें क्या अच्छा लगता है या उन्हें क्या अच्छा नहीं लगता है लेकीन arrange marriage में  शादी से पहले इतनी अच्छी से तरह से अपने पार्टनर को नहीं जान पाते है। 

ho sakta hai ki wo aapse bahut saare jhooth bole or apne aap ko acha show kare -


जैसा की हमें पता है की arranged marriage में  अपने partner को जानने का ज्यादा time नहीं मिल पाता है और जो time मिलता है उस time में ये जानना की वो सही है या नहीं its next to impossible क्योंकि वो तो अपने आप को अच्छा ही show करेंगे। जैसे की for example हो सकता है की किसी को smoking या drinking की आदत हो लेकिन शादी से पहले वो अपने partner को सच ना बताये और झूठ बोले की उन्हें ऐसी कोई आदत नहीं है ताकि वो अपने आप को अच्छा दिखा सके लेकिन सच क्या है वो फिर शादी की बाद सामने आता है लेकिन फिर कुछ नहीं कर सकते क्योंकि तब तक बहुत देर हो चुकी होत्ती है और फिर लड़ाई झगड़े ही होते रहते है । 

Diffrent nature -


arranged marriage में अपने partner का nature भी शादी के बाद ही पता चलता है। हो सकता है की उनमे बहुत सारी गलत आदते  हो उनका nature बहुत aggressive हो बात बात पे उन्हें गुस्सा आता हो या कुछ भी ऐसा जो की आपके nature के साथ match नहीं करता हो तो ऐसे cases में शादी के बाद बहुत लड़ाई झगडे होत्ते है और वो भी बहुत छोटी छोटी बातो के लिए। इसलिए घरवालो की मर्ज़ी से शादी करने का ये भी एक बहुत बड़ा नुक्सान है। 



ye bhi parhe : -


आज की इस post  में हमने जाना की What is arranged marriage  और साथ ही हम लोगो ने इस बारे में भी बात की ..  कि घरवालों की मर्ज़ी से शादी karne ke faayde or nuksaan  क्या हैं। लेकिन dosto ये बात भी सच है की marriage चाहे love हो या arrange दोनों के ही अपने अपने फायदे भी है और नुक्सान भी। successfull love marriage भी हो सकती है और arrange marriage भी और वही दूसरी तरह fail love marriage भी हो सकती है और arrange marriage भी।  ये सिर्फ हमारे ऊपर depend करता है की हम अपने relationship को कितने अच्छे से निभाते है क्योंकि कोई भी relation perfact नहीं होत्ता है उन्ही perfect बनाना पड़ता है।

तो दोस्तों आज की इस post में बस इतना ही आशा करता हूँ की शायद आप सबको ये article पसंद आया हो। मैं relationship से related और भी articles आप के लिए लाता रहूँगा इसलिए आप हमारे ब्लॉग beinspired2all के साथ बने रहे।  धन्यावाद and be inspired.

No comments:

Post a Comment

How to answer Why should I hire you in the interview learn in hindi

Aaj ki is post me hum sikhenge Why should I hire you ka ans. hume kis trah se dena hai matlab ki interview me jab poocha jaayega ki hum aap...